टेक

भारत में जल्द होंगी लॉन्च ,Hyundai KONA के बाद ये 5 इलेक्ट्रिक कारें भी

Hyundai KONA के बाद ये 5 इलेक्ट्रिक कारें.

आने वाले कुछ महीनों में या फिर एक साल के अंदर भारतीय सड़कों पर तमाम इलेक्ट्रिक कारें दौड़ती नजर आएंगी. क्योंकि खुद मोदी सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा देने में जुटी है. इस कड़ी में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. सरकार की सक्रियता को देखते हुए ऑटो कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं.

इस के बाद कंपनी हर प्रकार की कार निकाल रही है

इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करने वाली ऑटो कंपनियों को सरकार ने भी हर संभव मदद का भरोसा दिया है, जिससे ऑटो कंपनियां इस नए प्रोजेक्ट को लेकर उत्साहित हैं. ह्यूंदै ने तो 9 जुलाई को इलेक्ट्रिक SUV KONA भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दी है. इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने दावा किया है कि Hyundai KONA को एक बार फुल चार्ज करके 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. यह SUV सिर्फ 9.7 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी. इसके अलावा ये 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली हैं.

Hyundai Kona 2019

 

Nissan Leaf
भारत में इलेक्ट्रिक कार निसान लीफ (Nissan Leaf) इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है. Nissan Leaf दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में शुमार है. इसकी कीमत 35 से 40 लाख रुपये के बीच भारत में हो सकती है. भारत में निसान लीफ 40kWh बैटरी पैक के साथ आएगी. एक बार फुल चार्ज हो जाने यह कार 400 किलोमीटर तक चल सकती है.

MG eZS
MG Hector को भारत में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. 4 जून को इस नई एसयूवी के लिए बुकिंग शुरू हुई थी. भारतीय बाजार को देखते हुए MG मोटर ने इस साल अप्रैल में अपनी इलेक्ट्रिक एययूवी eZS से पर्दा उठाया था और अब जल्द भारतीय बाजार में MG मोटर्स इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है. कंपनी इसे दिसंबर में लॉन्च करने वाली है. 45kWh बैटरी पैक से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 148hp पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर होगा. इसकी कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. फुल चार्ज के बाद यह कार 300 किलोमीटर तक चल सकती है.

Mahindra eKUV100
महिंद्रा हमेशा से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में अग्रणी रहा है. इसकी कड़ी में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार KUV100 भी साल के अंत तक में लॉन्च होने वाली है. इलेक्ट्रिक KUV100 की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की संभावना है. इसमें 40kW का मोटर और 15.9kWh का बैटरी पैक होगा. इलेक्ट्रिक केयूवी100 एक बार फुल चार्ज होने पर 120km तक दौड़ सकती है.

Tata Altroz EV
इलेक्ट्रिक कारों की दौड़ में टाटा मोटर्स में पीछे नहीं है. टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रॉज (Altroz) अगले साल भारत में पेश होने वाली है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था. एक बार चार्जिंग के बाद यह करीब 300 किलोमीटर तक चलेगी. इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास होगी.

Audi e-tron
लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भी जल्द भारत में इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन (Audi e-tron) पेश करने वाली है. भारत में यह पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लग्जरी एसयूवी होगी. इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये के आसपास होने की संभावना है. फुल चार्ज के बाद यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 400 किलोमीटर तक चलेगी. ई-ट्रॉन में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स होने की बात कही जा रही है. यह लग्जरी कार भी भारत में साल के अंत तक में आ सकती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *