jammu kashmir
दुनिया देश

kashmir : CRPF जवानों ने जान पर खेलकर नदी में बह रही बच्ची को बचाया

वीडियो में साफ जाहिर है कि नदी का बहाव बहुत तेज है. बच्ची नदी की लहर में तेजी से बहती जा रही है, तभी जवान नदी में कूद पड़ते हैं और बीच धार में खुद को ढाल की तरह खड़ा कर देते हैं.

जिस Jammu kashmir में सेना और सुरक्षाबलों पर सियासत के चलते अलगाववादी पत्थरबाजी करते हैं, वहां से जवानों की मानवता को दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. नदी में बह रही 14 वर्षीय किशोरी को बचाने के लिए जवानों ने अपने जान की परवाह नहीं की और तेज नदी की धार में कूद पड़े.

23 सेकंड का यह वीडियो केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स(CRPF) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से  भी ट्वीट किया गया है. कैप्शन में लिखा है, ‘176 बटैलियन के कॉन्स्टेबल एमजी नायडू और कॉन्स्टेबल एन. उपेंद्र ने 14 साल की बच्ची को नदी में डूबने से बचाया. बहादुर लोग दो बार नहीं सोचते और कूद जाते हैं. बेजोड़ वीरता और टीम स्प्रिट से कश्मीर में एक कीमती जान बचाई.’

वीडियो में साफ जाहिर है कि नदी का बहाव बहुत तेज है. बच्ची नदी की लहर में तेजी से बहती जाती है, तभी जवान नदी में कूद पड़ते हैं और बीच धार में खुद को ढाल की तरह खड़ा कर देते हैं.

पथरीली जमीन होने की वजह से जावनों को तेजी से भागने में दिक्कत भी हो रही है. बचाने के दौरान खुद एक जवान  नीचे गिर जाता है, और खुद को संभाल नहीं पाता है लेकिन बच्ची को बचाने के लिए जवान नदी में ही लोट जाता है. इसी दौरान बाकी जवान भी वहां पहुंच जाते हैं.

इस वीडियो को लोग तारीफ करते हुए रीट्वीट भी कर रहे हैं. कुछ यूजर्स ने तारीफ करते हुए कहा कि सीआरपीएफ के वीर जवानों को धन्यवाद.

वहीं कुछ यूजर ऐसे भी हैं, जो जवानों की वीरता को अनुच्छेद 370 से जोड़ रहे हैं. लोगों का कहना है कि अगर 370 और 35ए से छेड़छाड़ की जाती है, तो पत्थरबाजी के लिए सेना को तैयार रहना होगा.

सीआरपीएफ द्वारा जारी किए इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए नेता और कवि कुमार विश्वास ने लिखा, ‘तुम्हारे दिल की चुभन भी जरूर कम होगी, किसी के पांव से कांटा निकाल कर देखो.’ ऐसा पहली बार नहीं है, जब जवानों ने ऐसा काम किया है. सीआरपीएफ के जवान हर आपदा में लोगों के साथ खड़े नजर आए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *