क्रिकेट

KXIP vs RR: पंजाब के खिलाफ ‘सुपरफास्ट’ पारी के बावजूद राजस्थान को मिली 12 रनों की हार

KXIP vs RR: किंग्स एलेवन पंजाब की ओर से आर अश्विन, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह को दो- दो विकेट मिले, जबकि मुरुगन अश्विन को एक सफलता हाथ लगी.

इंडियन प्रीमियर लीग में मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए किंग्स एलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के मुकाबले में जीत पंजाब को मिली है. मैच के आखिरी पलों में क्रीज़ पर आए स्टूअर्ट बिनी की तेज़ तर्रार (11 गेंदों पर 29) पारी भी राजस्थान को 12 रनों की हार से नहीं बचा पाई. राजस्थान की ओर से राहुल त्रिपाठी ने बेहद धीमा (45 गेंदों पर 50) अर्धशतक जड़ा, जिससे मैच उनकी पहुंच से दूर होता चला गया. आखिरी पांच ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 61 रनों की दरकार थी, लेकिन वो सिर्फ 48 रन ही बना पाए, जबकि इस दौरान उन्होंने पांच बल्लेबाज़ों के विकेट गंवा दिए. पंजाब की ओर से आर अश्विन, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह को दो- दो विकेट मिले, जबकि मुरुगन अश्विन को एक सफलता हाथ लगी.

पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लोकेश राहुल (50), डेविड मिलर (40) और कप्तान रविचंद्रन अश्विन की चार गेंदों पर 17 रनों की पारी की सहायता से 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए. मेहमान राजस्थान 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 168 रन ही बना सकी.

मजबूत लक्ष्य के सामने राजस्थान को जिस तरह की तेज शुरुआत चाहिए थी वह उसे मिली, लेकिन आखिरी के ओवरों में उसके बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना पाए. राहुल त्रिपाठी (50) और जोस बटलर (23) ने चार ओवर में टीम का स्कोर 38 कर दिया. बटलर पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट मारने के प्रयास में आउट हो गए.

त्रिपाठी अकेले नहीं हुए. संजू सैमसन (27)ने बटलर की कमी पूरी की और त्रिपाठी का अच्छा साथ दिया. दोनों टीम को धीरे-धीरे लक्ष्य के करीब ले जा रहे थे. पंजाब के लिए यह साझेदारी खतरनाक हो रही थी जिसे तोड़ने के लिए अश्विन ने खुद गेंद थामी. अश्विन सफल भी रहे. अश्विन की गेंद पर स्वीप खेलने की कोशिश में संजू बोल्ड हो गए. इस समय राजस्थान का स्कोर दो विकेट पर 97 रन था.

त्रिपाठी ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. अपने 50 रन के तुरंत बाद वह पवेलियन लौट लिए. त्रिपाठी को भी अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई. राजस्थान के बल्लेबाज ने 45 गेंदें खेलीं जिनमें चार पर चौके लगाए. यहां से राजस्थान को 24 गेंदों पर 56 रनों की जरूरत थी.

आईपीएल डेब्यू कर रहे ऐशटन टर्नर खाता नहीं खोल पाए और अगले ओवर में मुरुगन अश्विन का शिकार बने. अगले ओवर की पहली ही गेंद पर जॉफ्रा आर्चर (1) मोहम्मद शमी की गेंद पर राहुल के हाथों लपके गए.

यहां से राजस्थान की जीत नामुमकिन सी लग रही थी. हुआ भी रही. रहाणे (26), श्रेयस गोपाल (0) सस्ते में पवेलियन लौट लिए. स्टूअर्ट बिनी की 11 गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से खेली गई 31 रनों की पारी राजस्थान को तीसरी जीत नहीं दिला सकी.

इससे पहले, क्रिस गेल (30) और राहुल पंजाब की टीम को तेज शुरुआत नहीं दे पाए. गेल अपने रंग में आते, इससे पहले ही आर्चर ने उन्हें विकेट के लिए पीछे सैमसन के हाथों कैच करा दिया. मयंक अग्रवाल ने जरूर आक्रामकता दिखाई, दो शानदार छक्का तथा एक चौका मारा, लेकिन वह अपनी पारी को 26 के निजी स्कोर से आगे नहीं ले पाए. लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने राजस्थान को उनसे छुटकारा दिलाया.

राहुल दूसरे छोर पर थे और डेविड मिलर उनके साथ थे. लेकिन, रनगति में ज्यादा इजाफा नहीं हो रहा था. 13 ओवरों में पंजाब का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 97 रन ही था.

यहां से राहुल और मिलर ने आक्रामक बल्लेबाजी दिखानी शुरू की और हर ओवर में एक-दो बाउंड्री लेने लगे. 15 ओवर में इन दोनों ने टीम का स्कोर 136 रनों तक पहुंचा दिया.

राहुल ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. वह अगले ओवर में जयदेव उनादकट का शिकार हो गए. उनका विकेट 152 के कुल स्कोर पर गिरा. राहुल ने 47 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से अर्धशतक जमाया.

मिलर भी आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 27 गेंदों की पारी में दो चौके और दो छक्के मारे. आखिरी ओवर की पांच गेंदों पर पंजाब ने कुल 18 रन लेकर मजबूत स्कोर हासिल किया. जिसमें से अश्विन ने दो पर छक्के और एक पर चौका मारा.

राजस्थान के लिए आर्चर ने तीन विकेट लिए. धवल कुलकर्णी, उनादकट और ईश सोढ़ी ने एक-एक सफलता हासिल की.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *