क्रिकेट खेल

विराट से हारी धोनी की सेना, बेंगलुरु ने 1 रन से मारी बाजी

धोनी ने अपनी 48 गेंदों की पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाए. उन्होंने ऐसे समय क्रीज पर कदम रखा जबकि चेन्नई छठे ओवर में चार विकेट पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल सीजन 12 के 39वें मुकाबले में 1 रन से मात दे दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 161 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 162 रनों का टारगेट दिया. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 160 रन ही बना पाई. महेंद्र सिंह धोनी की अपने सदाबहार अंदाज में खेली गई नाबाद 84 रन की पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चेन्नई सुपरकिंग्स पर एक रन से करीबी जीत दर्ज करने में सफल रहा.

धोनी ने अपनी 48 गेंदों की पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाए. उन्होंने ऐसे समय क्रीज पर कदम रखा जबकि चेन्नई छठे ओवर में चार विकेट पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. धोनी ने इसके बाद अपने दम पर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. चेन्नई को आखिरी ओवर में 26 रन की जरूरत थी. धोनी ने उमेश यादव की पहली पांच गेंदों पर पहले चौका, फिर दो छक्के, दो रन और फिर एक छक्का लगाया लेकिन उनके आखिरी गेंद पर चूकने से बेंगलुरु की आईपीएल में उम्मीदें बनी रही.

इससे पहले बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पार्थिव पटेल (37 गेंदों पर 53 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और मोईन अली (16 गेंदों पर 26 रन) के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से सात विकेट पर 161 रन बनाए. चेन्नई की यह दस मैचों में तीसरी हार जबकि बेंगलुरु की इतने ही मैचों में तीसरी जीत है. चेन्नई अब भी शीर्ष पर और बेंगलुरु सबसे निचले पायदान पर है. बेंगलुरु को डेल स्टेन (29 रन देकर दो) और उमेश (47 रन देकर दो) ने शुरू में सफलताएं दिलाई.स्टेन ने शेन वॉटसन (पांच) और सुरेश रैना (शून्य) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेजकर चेन्नई का शीर्ष क्रम थर्रा दिया.

फाफ डुप्लेसिस 15 गेंदों पर पांच रन बनाकर उमेश की गेंद हवा में लहरा गए. पावरप्ले से पहले केदरा जाधव (नौ) भी पवेलियन लौट गए. उन्हें भी उमेश और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने आउट किया. दस ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 57 रन था. धोनी और रायडू क्रीज पर थे. धोनी के पास तेजी से रन बनाकर उनके स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वालों को जवाब देने जबकि रायडू के पास विश्व कप की निराशा को भुलाकर अच्छी पारी खेलने का मौका था.

लेकिन रायडू (29) ने अभी अपने हाथ खोलने शुरू ही किए थे कि चहले ने उनकी गिल्लयां गिरा दी. धोनी टिके रहे. अपनी पारी का शुरू में स्टोइनिस पर छक्का लगाने वाले धोनी ने चहल की गेंद को छह रन के लिए भेजकर 16 ओवर में चेन्नई का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया. उन्होंने स्टेन पर लांग आन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. धोनी ने इसके बाद भी मोर्चा संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला. धोनी ने हालांकि अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी

पार्थिव पटेल के अर्धशतक और मोईन अली के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सात विकेट पर 161 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज पार्थिव ने 16वें ओवर में आउट होने से पहले 37 गेंदों पर 53 रन बनाए. उन्होंने दो चौके और चार छक्के लगाए. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने एबी डिविलियर्स (19 गेंदों पर 25) के साथ 47 और अक्षदीप नाथ (20 गेंदों पर 24) के साथ 41 रन की साझेदारियां की. पिछले मैच में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद छठे नंबर पर उतारे गए मोईन अली ने 16 गेंदों पर 26 रन का योगदान दिया.

चेन्नई की तरफ से दीपक चहर (25 रन देकर दो), रवींद्र जडेजा (29 रन देकर दो) और ड्वेन ब्रावो (34 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिए. विराट कोहली के लिए कुछ भी अनुकूल नहीं रहा. पहले वह टॉस गंवा बैठे और बाद में केवल नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए. दीपक चहर की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच लिया. डिविलियर्स और पार्थिव ने हालांकि जिस तरह से लंबे शॉट खेले उससे दर्शक आहलादित थे.

लेकिन आखिर में डिविलियर्स को इसी तरह का शॉट खेलना महंगा पड़ा. जडेजा की गेंद अधिक स्पिन लेकर उनके बल्ले के किनारे पर आई और सीमा रेखा पर फाफ डु प्लेसिस ने उसे कैच कर दिया. अक्षदीप भी लगभग इसी तरह से पवेलियन लौटे. इस बार भी गेंदबाज जडेजा और क्षेत्ररक्षक डु प्लेसिस थे.

कोहली का पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक जमाने वाले मोईन को ऊपरी क्रम में नहीं भेजने का फैसला अजीबोगरीब रहा. पार्थिव अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद जब ब्रावो के शिकार बने तब मोईन ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अपनी पारी में पांच चौके लगाए. डु प्लेसिस ने इस बीच मार्कस स्टोइनिस (14) के छह रन के लिए जा रहे शॉट को अन्य क्षेत्ररक्षक के हाथों कैच में बदलावकर अपने शानदार क्षेत्ररक्षण का एक और परिचय दिया.

चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया है. चेन्नई की टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी हुई है. धोनी पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे लेकिन अब वह फिट है. ड्वेन ब्रावो भी चोट से उबर गए हैं और चेन्नई ने उन्हें अंतिम एकादश में रखा है.

सैम बिलिंग्स और कर्ण शर्मा बाहर बैठेंगे. बेंगलुरु के लिए भी अच्छी खबर है कि एबी डिविलियर्स फिट हैं और उन्होंने अंतिम एकादश में वापसी की है. मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को टीम में लिया गया है. हेनरिक क्लासेन और मोहम्मद सिराज की जगह एबी डिविलियर्स और उमेश यादव को टीम में जगह दी गई है.

प्लेइंग इलेवन:

बेंगलुरु: पार्थिव पटेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, अक्षदीप नाथ, मोइन अली, मार्कस स्टोइनिस, पवन नेगी, डेल स्टेन, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव.

चेन्नई: शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबति रायडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *