क्रिकेट खेल

श्रीसंत अगले साल से खेल सकेंगे क्रिकेट, आजीवन बैन हटा

बीसीसीआई ने क्रिकेटर एस. श्रीसंत पर लगे आजीवन बैन को घटाकर 7 साल कर दिया है. अब 13 सितंबर 2020 को श्रीसंत पर लगा बैन खत्म होगा.

shir sant

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 36 साल के क्रिकेटर एस. श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबंध को घटाकर 7 साल कर दिया है. अब 13 सितंबर 2020 को श्रीसंत पर लगा बैन खत्म होगा. BCCI लोकपाल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि श्रीसंत पर लगे प्रतिबंध को घटाकर सात साल करने का फैसला किया गया है. बता दें कि 13 सितंबर 2013 को श्रीसंत पर आजीवन बैन लगाया था.

इससे पहले मार्च 2019 को श्रीसंत पर सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध हटा दिया था. सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि बीसीसीआई के पास अनुशासनात्मक कार्रवाई का अधिकार है. कोर्ट ने बीसीसीआई से श्रीसंत को सुनवाई का मौका देने और 3 महीने में सजा तय का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि बीसीसीआई श्रीसंत पर अपने लगाए प्रतिबंध पर फिर से विचार करे. लाइफटाइम बैन ज्यादा है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद श्रीसंत ने कहा था, ‘मैं लिएंडर पेस को आदर्श मानता हूं. जब वो 45 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम खेल सकते हैं, नेहरा 38 साल की उम्र में वर्ल्ड कप खेल सकते हैं तो मैं क्यों नहीं..? मैं तो केवल 36 साल का हूं. मेरी ट्रेनिंग जारी है.’ श्रीसंत अगले साल तक 37 साल के हो जाएंगे. उनके पास अपने क्रिकेट करियर को पुनर्जीवित करने का एक आखिरी मौका है. हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि क्या वह अपनी घरेलू टीम केरल का प्रतिनिधित्व कर पाएंगे..?

जुलाई 2015 में श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला सहित स्पॉट फिक्सिंग मामले में सभी 36 आरोपरियों को पटियाला हाउस कोर्ट ने आपराधिक मामले से बरी कर दिया था. श्रीसंत ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में वनडे मैच के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया. श्रीसंत ने 27 टेस्ट में 37.59 की औसत से 87 विकेट, जबकि वनडे में 53 मैचों में 33.44 की औसत से 75 विकेट चटकाए.

 

 

One Reply to “श्रीसंत अगले साल से खेल सकेंगे क्रिकेट, आजीवन बैन हटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *